5 Daily Anti-Inflammatory Herbs

5 Daily Anti-Inflammatory Herbs

मेथी के लिए लौंग; यहाँ कुछ सूजन-रोधी जड़ी-बूटियाँ दी गई हैं जो आपके दैनिक आहार में एक आवश्यक अतिरिक्त हैं सूजन हमारे शरीर का संक्रमण और चोटों से लड

Lavender to Rosemary: 5 Healthy Herbs
Skin-Brightening Herbs and Spices to Add to Your Diet
Reverse PCOS With These 5 Herbal Drinks.

मेथी के लिए लौंग; यहाँ कुछ सूजन-रोधी जड़ी-बूटियाँ दी गई हैं जो आपके दैनिक आहार में एक आवश्यक अतिरिक्त हैं

सूजन हमारे शरीर का संक्रमण और चोटों से लड़ने का तरीका है लेकिन कभी-कभी यह पुरानी हो जाती है और हमें गठिया और सोरायसिस जैसी ऑटोइम्यून बीमारियों के खतरे में डाल देती है। गलत भोजन करना और एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करना पुरानी सूजन के कुछ अन्य कारण हैं। बहुत अधिक शराब, धूम्रपान या तनाव पीने से सूजन तेज हो सकती है। पेट दर्द, थकान, सीने में दर्द, जोड़ों का दर्द, बुखार सूजन के कुछ लक्षण हैं। (तस्वीरों में: इन 6 खाद्य पदार्थों के साथ स्वाभाविक रूप से सूजन को कम करें)

“हर दूसरे रोगी से मैं परामर्श करता हूं या तो सीधे (सूजन, कब्ज, आईबीएस, अपच) या परोक्ष रूप से (पीसीओएस, एक्जिमा, सोरायसिस, थायराइड, हार्मोनल विकार, आदि) आंत की सूजन से पीड़ित है। सूजन भी ऑटो-इम्यून के प्रमुख कारणों में से एक है। विकार- आरए टू हाशिमोटो,” डॉ दीक्सा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा।

जबकि डीप-फ्राइड, प्रोसेस्ड और मीठा खाने से सूजन हो सकती है, अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से इसे रोकने में मदद मिल सकती है।

डॉ भवसार 5 एंटी-इंफ्लेमेटरी मसाले या जड़ी-बूटियाँ साझा करते हैं जो लगभग हर रसोई में मौजूद हैं।

  • हल्दी: आसान अनुमान, है ना? हम अब तक जानते हैं कि हल्दी में करक्यूमिन होता है जो सबसे अच्छा प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट घटक होता है। हम इसका उपयोग बाहरी घावों और आंतरिक संक्रमणों के लिए सदियों से करते आ रहे हैं।
  • काली मिर्च: आपके गले, फेफड़े, आंत, मांसपेशियों, जोड़ों और हर जगह सूजन के लिए सबसे अच्छा है। इसका इस्तेमाल हम खांसी-जुकाम, जोड़ों के दर्द, एनोरेक्सिया आदि में करते रहे हैं।
  • अदरक: सोंठ को विश्व भेशजा (सार्वभौमिक औषधि) के रूप में जाना जाता है। सूजन, जोड़ों का दर्द, मासिक धर्म में ऐंठन, आप किसी भी बीमारी को नाम दें – आपको बस एक अदरक की चाय की जरूरत है और आपकी बीमारी दूर हो गई है।
  • लौंग: लौंग के बारे में सुंदर तथ्य यह है कि यह स्वाद में गर्म होने के बावजूद पेट को ठंडक देने वाली और पेट को आराम देने वाली होती है। दांत दर्द हो, गले में दर्द हो, जोड़ों का दर्द हो- लौंग हमेशा आपके बचाव के लिए होती है।
  • मेथी: मेथी का उपयोग भारतीय लोग सदियों से जोड़ों के दर्द, कब्ज, सूजन, वजन घटाने आदि के लिए करते आ रहे हैं। आप मेथी के पानी का उपयोग भाप लेने के लिए भी कर सकते हैं क्योंकि यह आपके श्वसन मार्ग में सूजन को कम करता है जिससे आपकी सांस को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

यहां बताया गया है कि आप इन मसालों को अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं:

आप अपने खाने में हल्दी और काली मिर्च का इस्तेमाल चाय में या शहद और गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।

  • अदरक: आप अपनी चाय में या पाउडर के रूप में कच्चा अदरक मिला सकते हैं।
  • लौंग: आप लौंग के तेल को बाहरी रूप से दर्द से राहत के लिए और लौंग की चाय को आंतरिक सूजन से निपटने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • मेथी: मेथी या मेथी को पाउडर या चाय या खाना पकाने में लिया जा सकता है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 1