Pineapple – Impressive Health Benefits And Full Reviews!

Pineapple – Impressive Health Benefits And Full Reviews!

Pineapple (Ananas comosus) एक अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और स्वस्थ उष्णकटिबंधीय फल है। यह दक्षिण अमेरिका में उत्पन्न हुआ, जहां प्रारंभिक यूरोपीय ख

Olive Oil – The represents the best source of fat for Cooking
Penile Fracture – Know Symptoms & Treatment From Expert
Pistachio – Health Benefits For Human Life! Reviews

Pineapple (Ananas comosus) एक अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और स्वस्थ उष्णकटिबंधीय फल है।

यह दक्षिण अमेरिका में उत्पन्न हुआ, जहां प्रारंभिक यूरोपीय खोजकर्ता ने इसे एक पाइनकोन (1) के समान होने के बाद नाम दिया।

यह लोकप्रिय फल पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य सहायक यौगिकों से भरा होता है, जैसे एंजाइम जो सूजन और बीमारी से लड़ सकते हैं।

Pineapple और उसके यौगिकों को पाचन सहायता, प्रतिरक्षा बढ़ाने और सर्जरी से वसूली में तेजी लाने सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, दूसरों के बीच ।

यहां अनानास के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं ।

पोषक तत्वों से भरा हुआ

Pineapple कैलोरी में कम कर रहे हैं, लेकिन एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावशाली पोषक तत्व प्रोफ़ाइल है ।

Pineapple के एक कप (5.8 औंस या 165 ग्राम) में निम्नलिखित (2) शामिल हैं:

  • कैलोरी: 82.5
  • वसा: 1.7 ग्राम
  • प्रोटीन: 1 ग्राम
  • कार्ब्स: 21.6 ग्राम
  • फाइबर: 2.3 ग्राम
  • विटामिन सी: आरडीआई का 131%
  • मैंगनीज: आरडीआई का 76%
  • विटामिन बी 6: आरडीआई का 9%
  • कॉपर: RDI का 9%
  • थियामिन: आरडीआई का 9%
  • फोलेट: आरडीआई का 7%
  • पोटेशियम: आरडीआई का 5%
  • मैग्नीशियम: आरडीआई का 5%
  • नियासिन: आरडीआई का 4%
  • पेंटोथेनिक एसिड: आरडीआई का 4%
  • रिबोफ्लाविन: आरडीआई का 3%
  • आयरन: आरडीआई का 3%

Pineapple में विटामिन ए और कश्मीर, फास्फोरस, जिंक और कैल्शियम की मात्रा का पता लगाने की मात्रा भी होती है।

वे विशेष रूप से विटामिन सी और मैंगनीज में समृद्ध हैं, क्रमशः 131% और दैनिक सिफारिशों का 76% प्रदान करते हैं।

विटामिन सी विकास और विकास, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और आहार से लोहे के अवशोषण में सहायता के लिए आवश्यक है। इस बीच, मैंगनीज एक स्वाभाविक रूप से होने वाली खनिज है जो विकास को एड्स करता है, एक स्वस्थ चयापचय को बनाए रखता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण (3, 4Trusted स्रोत) हैं।

रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं

न केवल पोषक तत्वों से भरपूर अनानास हैं, वे स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट से भी भरे हुए हैं।

एंटीऑक्सीडेंट अणु होते हैं जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं।

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर में बहुत ज्यादा फ्री रेडिकल्स होते हैं। ये मुक्त कण शरीर की कोशिकाओं के साथ बातचीत करते हैं और पुरानी सूजन, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और कई हानिकारक बीमारियों (5Trusted स्रोत, 6Trusted स्रोत) से जुड़े नुकसान का कारण बनते हैं।

Pineapple विशेष रूप से फ्लेवोनॉइड और फेनोलिक एसिड (7Trusted स्रोत) के रूप में जाना जाता एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं।

और क्या है, Pineapple में एंटीऑक्सीडेंट के कई बंधे हैं । यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कठोर परिस्थितियों में जीवित रहने और लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव (8Trusted स्रोत, 9) का उत्पादन करने की अनुमति देता है।

इसके एंजाइम पाचन को कम कर सकते हैं

Pineapple में पाचन एंजाइमों का एक समूह होता है जिसे ब्रोमेलिन (10Trusted स्रोत) के रूप में जाना जाता है।

वे प्रोटीज के रूप में कार्य करते हैं, जो प्रोटीन अणुओं को उनके बिल्डिंग ब्लॉकों में तोड़ते हैं, जैसे अमीनो एसिड और छोटे पेप्टाइड्स (11Trusted स्रोत)।

एक बार प्रोटीन अणुओं टूट जाते हैं, वे अधिक आसानी से छोटी आंत भर में अवशोषित कर रहे हैं । यह अग्नाशय अपर्याप्तता वाले लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें अग्न्याशय पर्याप्त पाचन एंजाइम (12Trusted स्रोत, 13Trusted स्रोत) नहीं बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक अध्ययन से पता चला है कि अग्नाशय अपर्याप्तता वाले प्रतिभागियों ने ब्रोमेलिन (14Trusted स्रोत) के बिना एक ही एंजाइम पाचन पूरक लेने की तुलना में ब्रोमेलिन युक्त पाचन एंजाइम पूरक लेने के बाद बेहतर पाचन का अनुभव किया।

ब्रोमेलिन का उपयोग कठिन मांस प्रोटीन (13Trusted स्रोत) को तोड़ने की क्षमता के कारण एक वाणिज्यिक मांस निविदा के रूप में भी व्यापक रूप से किया जाता है।

Pineapple कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं

कैंसर एक पुरानी बीमारी है जो अनियंत्रित कोशिका विकास की विशेषता है।

इसकी प्रगति आमतौर पर ऑक्सीडेटिव तनाव और पुरानी सूजन से जुड़ी होती है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि Pineapple और उसके यौगिकों से कैंसर का खतरा कम हो सकता है । इसका कारण यह है कि वे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

इन यौगिकों में से एक पाचन एंजाइमों का समूह है जिसे ब्रोमेलिन कहा जाता है। टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चला है कि ब्रोमेलिन कैंसर से लड़ने में भी मदद कर सकता है (15Trusted स्रोत, 16Trusted स्रोत)।

उदाहरण के लिए, दो टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चला है कि ब्रोमेलिन ने स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को दबा दिया और कोशिका मृत्यु (17Trusted स्रोत, 18Trusted स्रोत) को उत्तेजित किया।

अन्य टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि ब्रोमेलिन अन्य क्षेत्रों (19Trusted स्रोत, 20Trusted स्रोत, 21Trusted स्रोत, 22Trusted स्रोत) के बीच त्वचा, पित्त वाहिनी, गैस्ट्रिक सिस्टम और पेट में कैंसर को दबा देता है।

टेस्ट-ट्यूब और पशु अध्ययनों में पाया गया है कि ब्रोमेलिन प्रतिरक्षा प्रणाली को उन अणुओं का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को दबाने और कैंसर कोशिकाओं (16Trusted स्रोत) को नष्ट करने में सफेद रक्त कोशिकाओं को अधिक प्रभावी बनाते हैं।

उस ने कहा, Pineapple की खुराक की तुलना में बहुत कम ब्रोमेलिन होता है। किसी भी निष्कर्ष को बनाने से पहले अधिक मानव आधारित अनुसंधान की आवश्यकता होती है ।

क्या आपको गर्भावस्था के दौरान Pineapple से बचना चाहिए?

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0