Weight management: What is body mass & focus on fitness?

Weight management: What is body mass & focus on fitness?

वजन प्रबंधन: क्या आप अधिक वजन वाले हो सकते हैं और फिर भी फिट रह सकते हैं? हम सभी ने कई बार सुना है कि स्लिम दिखने से ज्यादा जरूरी है फिट रहना। क्या इ

Turmeric – Use Or Not To Treat Acid Reflux! Review
Coconut – Helpful For Health benefits! Read full Reviews
Air pollution levels: Can indoor air be worse than outdoor air pollution?

वजन प्रबंधन: क्या आप अधिक वजन वाले हो सकते हैं और फिर भी फिट रह सकते हैं?

हम सभी ने कई बार सुना है कि स्लिम दिखने से ज्यादा जरूरी है फिट रहना। क्या इसका मतलब यह है कि अधिक वजन वाले लोग भी फिट हो सकते हैं? जानने के लिए आगे पढ़ें।

Weightloss

यह एक पुरानी धारणा है, यदि आप दुबले हैं तो आप स्वस्थ हैं और यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप अस्वस्थ हैं। लेकिन क्या यह वास्तव में सच है? क्या आपका वजन बता सकता है कि आप कितने फिट हैं? हरगिज नहीं।

इससे पहले कि हम अधिक वजन होने और फिर भी फिट रहने के विषय पर आगे बढ़ें, आइए पहले बॉडी मास इंडेक्स के बारे में समझें।

बॉडी मास इंडेक्स क्या है?

बॉडी मास इंडेक्स, जिसे बीएमआई भी कहा जाता है, ऊंचाई और वजन का अनुपात है, जो बताता है कि आप स्वस्थ शरीर के वजन पर हैं या नहीं। बीएमआई बता सकता है कि आपका वजन ज्यादा है या नहीं। लेकिन अगर आप मस्कुलर हैं या छोटे हैं या बुजुर्ग हैं तो इस बात का ध्यान नहीं रखा जाता है।

overweight

बीएमआई के साथ कमर की परिधि आपको मोटापे से संबंधित बीमारियों जैसे मधुमेह, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के जोखिम का पता लगाने में मदद कर सकती है।

क्या अधिक वजन होना और फिर भी स्वस्थ रहना संभव है?

1998 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिक वजन वाले लोगों को स्वस्थ माना जा सकता है, यदि उनकी कमर का आकार महिलाओं के लिए 35 इंच से कम और पुरुषों के लिए 40 इंच से कम है, यदि वे उच्च जैसी स्थितियों से पीड़ित नहीं हैं। शुगर लेवल, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल।

weight management

विशेषज्ञों के अनुसार, आप अधिक वजन वाले हो सकते हैं और फिर भी फिट रह सकते हैं क्योंकि वसा प्रतिशत की तुलना में बहुत से लोगों की मांसपेशियां अधिक होती हैं, इस प्रकार, उनका वजन अधिक होता है। और बहुत से दुबले-पतले लोगों में कम मांसपेशी द्रव्यमान और उच्च आंत का वसा हो सकता है, जो बेहद अस्वस्थ है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।

फिटनेस पर ध्यान देना जरूरी

आप कितने फिट हैं, यह हमेशा आपके वजन से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, जब तक कि आप मोटे नहीं होते। जितना हो सके कोशिश करनी चाहिए और हिलना-डुलना चाहिए। यह न केवल आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा बल्कि हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस और कई अन्य स्थितियों को भी रोकेगा।

वजन कम करने के लिए नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ और संतुलित भोजन भी जरूरी है। बीएमआई परिवर्तन बहुत अधिक नहीं होगा। नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में कहा गया है कि शरीर के वजन में केवल 5-10 प्रतिशत की कमी बेहतर कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर से जुड़ी है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0